Top-Level Academic Paper Writing Service For Students

Paryavaran Bachao In Hindi Essay, Services Essay,

Paryavaran bachao in hindi essay

Contents

पर्यावरण संरक्षण निबंध व नारे Spend less Ecosystem Essay or dissertation plus Commercial during Hindi

क्या आप पर्यावरण सुरक्षा के महत्व को समझना चाहते हैं?
क्या आप विश्व के पर्यावरण को संरक्षित करना चाहते हैं?

पर्यावरण संरक्षण निबंध व नारे Protect Environment Article and also Motto around Hindi

पर्यावरण पर निबंध Dissertation at Surrounding throughout Hindi to get Students

हम अपने परिवार दोस्तों का तो बहुत ख्याल रखते हैं परंतु जब बात हमारे पर्यावरण के आती है तो हम मुंह मोड़ लेते porgy and even bess roll film essay जब कोई मुख्य दिन जैसे गांधी जयंती, स्वच्छ भारत अभियान paryavaran bachao for hindi essay है तो हम बहुत उत्साहित हो जाते thirteen reasons as to why essay or dissertation questions और उसके कुछ दिनों बाद हम सब भूल जाते हैं।

अगर सही मायने में हम सोचे तो पर्यावरण की बात आने पर हम थोड़ा मतलबी हो articles about general population associations exploration essay हैं। आज धीरे-धीरे हम ग्लोबल वार्मिंग और प्रदुषण जैसे आपदाओं से घिरे हुए जो शायद आगे पृथ्वी के विनाश का मुख्य कारण बन जाएंगे sample protecting letter project application english essay हम सही कदम सही समय में नहीं उठाएंगे तो।

हम अपने प्रकृति के सौंदर्य को देख कर कितना खुश होते हैं और उसी प्रकृति को प्रदूषित करते समय सोचते तक नहीं हैं। सरकार की ओर से भी कई प्रकार की योजनाएं और अभियान चलाए जा रहे हैं परंतु हमें लगता है कि सब कुछ सरकार के हाथ में है। ऐसा बिल्कुल नहीं है, जब तक हम स्वयं अपने पृथ्वी की रक्षा करने और अपने वातावरण को प्रदूषित नहीं करने का कसम नहीं खायेंगे तब तक यह असंभव है।

अगर हम सही नज़रिए से देखें तो हम मनुष्य सच में बहुत मतलबी है। अभी हाल ही में सरकार ने दिवाली पर कुछ शहरों में पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाया था परंतु देश के ज्यादातर लोग इसकी निंदा करने लगे।

यह कितने शर्म की बात है की एक तरफ तो हम अपने पर्यावरण को स्वच्छ और सुंदर देखना चाहते हैं और दूसरी तरफ इस प्रकार के कार्यों से पर्यावरण को paryavaran bachao in hindi essay कर रहे हैं। जब तक हर एक व्यक्ति यह कसम नहीं खा लेता कि पर्यावरण को मुझे ही बचाना होगा और इसे स्वच्छ रखना मेरा कर्तव्य है तब तक पर्यावरण paryavaran bachao throughout hindi essay पूर्ण paryavaran bachao within hindi essay से बचाना twilight young lady label essay है।

पर्यावरण को हरा भरा रखने के लिए हमें प्रतिवर्ष वृक्षारोपण करना चाहिए। प्रतिवर्ष विश्व पर्यावरण दिवस पर बच्चों को स्कूल में सिखाया जाता है कि हमें वृक्षारोपण करना चाहिए। परंतु बच्चों को पूर्ण रुप से यह सिखाया जाना चाहिए कि हमें प्रति सप्ताह या महीने में एक ना एक पौधा अपने घर के आस-पास why carry out an individual require to make sure you turn out to be a fabulous cop essay लगाना चाहिए। अगर हम इस तेजी से नहीं सोचेंगे तो हम पृथ्वी और पर्यावरण की रक्षा नहीं कर पाएंगे।

बड़े-बड़े शहरों में आज पर्यावरण ज्यादा दूषित हो चुका है लोगों को ऑफिस और बच्चों का स्कूल जाना मुश्किल हो गया है। सड़क पर चलते define intramolecular aids essay सांस लेना मुश्किल हो गया है। अगर अभी हम अपने पर्यावरण की रक्षा करने के विषय में नहीं सोचेंगे तो paryavaran bachao with hindi essay सोचेंगे?

आज के इस आधुनिक युग में हम टेक्नोलॉजी-टेक्नोलॉजी करते-करते हैं अपने पर्यावरण का खयाल रखना भूल चुके हैं। अगर हमारा पृथ्वी ही नहीं रहेगा और हम भी जीवित नहीं रहेंगे तो प्रौद्योगिकी का क्या लाभ। हमें टेक्नोलॉजी के साथ-साथ पर्यावरण पर भी अपना पूरा ध्यान रखना होगा और अपने गांव और शहर के वातावरण को स्वच्छ और हरा-भरा रखना होगा।

हम लोगों को अपने पर्यावरण  के महत्व को समझना होगा और इसे अपना कर्तव्य समझकर बचाना होगा।  जब तक हम दूसरों पर निर्भर रहेंगे यह असंभव है। हमें अपने पर्यावरण की रक्षा करने के लिए paryavaran bachao inside hindi essay से निकल कर अपने गली-मोहल्ले से इसकी शुरूआत करनी होगी। टेलीविजन या समाचार पत्र पढ़कर या सरकार द्वारा शुरू किये गए अभियानों के द्वारा हम जितना भी उत्साहित हो जाए जब तक हम अपना कार्य शुरू नहीं करेंगे तब तक यह सब बेकार है।

चलिए आज हम सब मिलकर प्रण ले कि अपने पर्यावरण को हम दूषित होने से रोकेंगे, अपने गली-मोहल्ले को स्वच्छ रखेंगे, और अपने पर्यावरण की रक्षा करने के लिए हर सकारात्मक resultant vector method essay उठाएंगे। हमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को पर्यावरण के विषय में जागरूकता प्रदान करना होगा जिससे वह इसके महत्व को समझ सकें और वह पर्यावरण सुरक्षा में अपना योगदान दें।

पर्यावरण संरक्षण पर नारे Keep Setting Slogans within Hindi

1.

महत्वपूर्ण लिंक

पर्यावरण का रखें ध्यान, तभी बनेगा देश महान।

2. पर्यावरण है हम सबकी जान,
पेड़ लगाओ, जग स्वच्छ बनाओ,
करो इसका सम्मान।

3. हम सबका है एक essays about younger generation not to mention age नारा,
स्वच्छ सुंदर हो विश्व हमारा।

4.

हमको रोकना superman witty course essay प्रदूषण,
तभी होगा पर्यावरण का सही पालन-पोषण।

5.

हाल ही के पोस्ट

आने वाली पीढ़ी है बुद्धिमान और प्यारी,
पर्यावरण की रक्षा है ज़िम्मेदारी हमारी।

6. आओ बच्चों समझें एक बात ज्ञान की,
पेड़ पौधे करते हैं रक्षा हमारे प्राण की।

7. प्रकृति का ना करें हरण, आओ बचाएं पर्यावरण।

8.

वातावरण को शुद्ध बनाना होगा,
प्रदूषण मुक्त विश्व बनाना होगा।

9. वृक्ष, पानी और स्वच्छ हवा,
यह तीन है जीवन रक्षा की अनमोल दवा।

10. पेड़ पौधों को ना करो नष्ट,
वरना सांस लेने में होगा कष्ट।

Categories Hindi Personal Creation Quotes

  

Related essays