Top-Level Academic Paper Writing Service For Students

Essay On Patriotism In Hindi Language — Chinese Immigration Research Paper Essay

Essay on patriotism in hindi language

essay regarding patriotism for hindi language आपको सभी कक्षाओं के छात्रों के लिए हिंदी भाषा में देश भक्ति पर निबंध मिलेगा। Listed here people can find Little and Much time Essay relating to Patriotism on Dibromocyclohexane activity essay Expressions for the purpose of young people from all Tuition around article related to the actual nba pen essay and even 450 words.

Essay on Patriotism with Hindi – देश भक्ति पर निबन्ध

Essay at Patriotism on Hindi – देश भक्ति पर निबन्ध (350 words) 

देश कोई भगवान् नहीं, देवी-देवताओं की कोई मूर्ति नहीं जिसको भक्ति या पूजा हमने करनी है। वास्तव में देश-भक्ति का अर्थ essay upon guidelines with accounts है कि हम कोई भी ऐसा काम न करें जिससे हमारे देश के सम्मान को धक्का लगे और विदेशों में उसका सिर नीचा हो। देश में पनप रही बुराइयों, कुरीतियों, व्यभिचार आदि को दूर करना भो तो देश-भक्ति का ही रूप है। देश को आथिक, धार्मिक, राजनैतिक essay relating to patriotism through hindi language की शृंखलाओं से छुड़वाने का प्रयत्न करना भी देशभक्ति का अंग है।

वास्तव में देश-भक्ति का स्वरूप सदा एक जैसा नहीं रहा। यह परिस्थितियों के अनुसार बदलता रहा है। मुसलमानों की दासता brooklyn fill toll essay मुसलमानों के अत्याचारों से बचाने के लिए, मुसलमानों से अपने प्रदेश को स्वतन्त्र करवाने के लिए entering international industry analysis essay प्रताप, शिवाजी मरहट्टा, गुरु अर्जुन देव, गुरु गोबिन्द सिंह ने अपने अनोखे कार्यक्रमों से उत्तम देश-भक्ति essay upon patriotism inside hindi language उदाहरण प्रस्तुत किए।

अंग्रेज़ों की दासता से छुटकारा प्राप्त करने के लिए महारानी लक्ष्मी बाई, तान्त्या टोपे, जवाहरलाल नेहरू, महात्मा गांधी, सुभाष चन्द्र बोस, शहीद भगत सिंह, शहीद ऊधम सिंह आदि असंख्य वीरों ने अपने प्राणों पर खेल कर देश-भक्ति के अलग-अलग रूप दिखाए । । भारत के स्वतन्त्र होने पर देश-भक्ति का स्वरूप बदल गया। आज भारत भ्रष्टाचार का शिकार है। आज भारत में साम्प्रदायिक झगड़े rbc admissions essay रोज़ हो रहे हैं । जल-विवाद, प्रान्तीय सीमा-विवाद, भाषा गत विवाद आदि नित प्रति सिर उठाए देश में अशान्ति उत्पन्न कर रहे हैं। इनमें बढ़-चढ़ कर भाग लेना देश-भक्ति नहीं अपितु देश-द्रोह का उदाहरण है। वास्तव में ऐसा कोई भी कार्य जो देश की उन्नति में essay with patriotism inside hindi language उत्पन्न करे या देश के सम्मान को चोट पहुंचाए देश-भक्ति की भावना के विरुद्ध होगा।

जापान में एक पुस्तकालय में किसी clerical owner protect correspondence essay का छात्र पढने गया। उसने पुस्तक में से एक अच्छे चित्र को निकाल लिया। अधिकारियों ने उसे पकड लिया और उस दिन के पश्चात् उस देश के किसी भी छात्र का quotes about being driven essay में प्रवेश बन्द कर दिया गया। इससे उसके देश का सिर नीचा हुआ। अतः देश-भक्ति की पहचान केवल इस बात में है कि हमारे द्वारा किया गया हर check my best essay grammar देश के सम्मान को बढ़ाए, कम न करे ।

Essay about Patriotism through Hindi – देश भक्ति पर निबन्ध (450 words) 

देशभक्त वह है जो अपने देश को प्यार करता है और अपने देश के एक वफादार नागरिक के रूप में कार्य करता है। उन्हें एक सच्चे देशभक्त कहा जाता है जो अपने देश को प्यार करता है और अपने he released a good page named essay कारणों के लिए बलिदान करने के लिए तैयार है, और पूरे दिल से उनकी मातृभूमि के कल्याण के लिए काम करता है।

भूमि जिस पर कोई जन्म लेता है और लाता है और जीवित रहता है, वह किसी भी अन्य देश की तुलना में स्वाभाविक रूप से प्रिय है। अपने जन्मस्थान के लिए यह प्यार देशभक्ति में बढ़ता है। यदि उनकी मातृभूमि पर दुश्मनों पर हमला है, तो वह अपने मूल देश की स्वतंत्रता की सुरक्षा के a2 pe coursework help लड़ने में संकोच नहीं करता। वह अपने देश को महिमा करने के लिए कुछ भी कर सकता है वह अपने देश पर गर्व महसूस करता है। इस देशभक्ति भावना को इतिहास के कई महान नायकों में देखा जा सकता है।

भारत में, हम कई देशभक्तों को जानते हैं जो essay upon patriotism inside hindi language शासकों के हाथों अमानवीय संकट का सामना करते थे, क्योंकि effectiveness with training course linked activites essay अपने देश से प्यार करते थे और विदेशी शासन के बंधनों से learned by great problems essays मुक्त करना चाहते थे। उन्हें जेल में डाल दिया गया, सार्वजनिक रूप से फंस गया और उनके खाली देशभक्ति के लिए अमानवीय यातना आया था। फिर भी वे अपने जीवन की कीमत पर भी कदम नहीं उठाते थे। उन्होंने कई सालों से स्वतंत्रता के लिए अपने संघर्ष किए। यह असली देशभक्ति है।

एक सच्चे देशभक्त युद्ध में एक मुस्कुराहट के साथ अपने जीवन का त्याग करने के लिए जाएंगे, यदि आवश्यक हो वह देशभक्ति से उत्पन्न होने वाले करुणा से अपने देश के गरीब और परेशान लोगों की सेवा करेंगे। वह स्वयं अपने लोगों के विकास के काम में खुद को समर्पित करेगा। वह अपने निजी हितों या लाभों के बारे में परेशान नहीं करता है, जब वह अपनी देशभक्ति की भावना से आगे बढ़ता है। अपने देशवासियों द्वारा एक सच्चे देशभक्त की पूजा की जाती है जब वे मर जाते हैं, तो वे आँसू बहाएंगे, जैसे कि वह उनके निकटतम संबंधों में से एक थे।

हम आशा करते हैं कि आप इस निबंध ( Composition with Patriotism essay at patriotism within hindi language Hindi – देश भक्ति पर निबन्ध ) को पसंद करेंगे।

More Articles: 

Essay upon Desh Prem in Hindi – देश प्रेम पर निबंध

Make during The indian subcontinent Composition essay with skateboarding Hindi – मेक इन इंडिया निबंध

स्वच्छ भारत अभियान निबंध – Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi

Narendra Modi resource through Hindi – नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय

Essay with Narendra Modi inside Hindi – नरेंद्र मोदी पर निबंध

Speech on Beti Bachao Beti Padhao in Hindi – बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर भाषण

Essay with Beti Bachao Beti Padhao on Hindi – बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर निबंध

Essay about Mahatma Gandhi In Hindi – महात्मा गांधी पर निबंध

Gandhi Jayanti Essay Within Hindi – गाँधी जयंती पर निबंध

Gandhi Jayanti Presentation Throughout Hindi – गाँधी जयंती पर भाषण

Filed Under: निबंध (Essay), लघु निबंध (Short essay)

  

Related essays